कच्चे केले के 6 फायदे, उपयोग और नुकसान – Green (Raw) Banana Benefits and Side Effects in Hindi - nethunter

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, November 19, 2019

कच्चे केले के 6 फायदे, उपयोग और नुकसान – Green (Raw) Banana Benefits and Side Effects in Hindi

ऐसा माना जाता है कि विश्वभर में केले की 1 हजार से भी अधिक किस्मों का उत्पादन किया जाता है। जिस प्रकार पके केले के कई फायदे हैं, ठीक वैसे ही कच्चे केले के भी कई सारे फायदे हैं। इस आर्टिकल में हम कच्चे केले खाने के फायदे व कच्चे केले का प्रयोग के बारे में बता रहे हैं। कच्चा केला देखने में हरे रंग का होता है। इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, प्रोविटामिन-ए, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक व फेनोलिक यौगिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं (1)। कच्चा केला खाने के फायदे जानने से पहले हम यह बता दें कि इसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। वहीं, अगर कोई बीमार है, तो कच्चे केले के आयुर्वेदिक गुण बीमारी के लक्षणों को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। अब बिना देर किए जानते हैं कच्चे केले खाने के फायदे के बारे में।

लेख की शुरुआत हम कच्चे केले के लाभ के साथ ही करते हैं। 

कच्चे केले के फायदे – Benefits of Green Banana in Hindi 

1. पाचन क्षमता बढ़ाने के लिए कच्चे केले के लाभ

कच्चे केले का सेवन पाचन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसें फाइबर और प्रतिरोधि स्टार्च की मात्रा पाई जाती है। ये दोनों ही पाचन तंत्र की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही भोजन को जल्दी पचाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही पेट से जुड़ी हुई कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं (1)।

2. भूख और वजन कम करने के लिए कच्चा केला खाने के फायदे 

बढ़ती हुई भूख और बढ़ता हुआ वजन दोनों एक दूसरे के पूरक माने जाते हैं। जितना ज्यादा वजन होगा उतनी ज्यादा भूख लगेगी और जितना खाएंगे उतना वजन बढ़ सकता है। इन दोनों की समस्या को कच्चा केला दूर कर सकता है। इसमें कुछ मात्रा फाइबर की पाई जाती है और फाइबर जल्दी से पचता नहीं है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में कुछ खाने की इच्छा नहीं होती, जिस कारण वजन कुछ हद तक कम हो सकता है (2)। यहां हम स्पष्ट कर दें कि सिर्फ कच्चे केले के सेवन से वजन को कम नहीं किया जा सकता। इसके साथ-साथ नियमित व्यायाम व संतुलित आहार भी जरूरी है। वहीं, अगर समस्या गंभीर हो, तो मेडिकल ट्रीटमेंट करवाना चाहिए।

3. शुगर को करे नियंत्रित करने के लिए कच्चे केला के लाभ 

रक्त में मौजूद शुगर की मात्रा बढ़ने से मधुमेह की समस्या हो सकती है। इस अवस्था से बचने के लिए कच्चे केले का सेवन किया जा सकता है। इसमें प्रतिरोधि स्टार्च और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। प्रतिरोधि स्टार्च और फाइबर रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटीडायबिटिक गुण मधुमेह की समस्या को भी कम करने में फायदेमंद हो सकता है (1)। वहीं, अगर किसी को मधुमेह की समस्या है, तो उसे कच्चे केले का सेवन करने के साथ-साथ डॉक्टरी इलाज भी जरूर करवाना चाहिए।

4. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग में कच्चे केले के लाभ

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों में कब्ज, बवासीर, संक्रमण, दस्त और पेट का कैंसर जैसे रोग शामिल हैं। इन रोगों से कोई भी ग्रसित हो सकता है। कच्चा केला खाने से इन सभी समस्याओं से लड़ने और इनके लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में मदद मिल सकती है। नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (एनसीबीआई) में प्रकाशित एक मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, कच्चे केले में फाइबर और स्टार्च की अच्छी मात्रा पाई जाती है और से दोनों ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जठरांत्र) संबंधी रोगों के प्रभाव को कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं (1) (3)। ध्यान रहे कि अगर समस्या गंभीर हो, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

5. कैंसर से बचने में कच्चे केले के फायदे 

सही समय पर इलाज न मिलने पर कैंसर जानलेवा साबित हो सकता है। ऐसे में कैंसर से बचने के लिए प्राकृतिक विकल्प से बेहतर कुछ नहीं है और इसके लिए कच्चे केले पर भरोसा किया जा सकता है। कैंसर से बचने के लिए कच्चे केले के फायदे कारगर हो सकते हैं। एनसीबीआई में प्रकाशित एक मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, कच्चे केले के आटे में प्रतिरोधी स्टार्च पाया जाता है, जो प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर कर सकता है। इससे आंत के कैंसर से बचने में मदद मिल सकती है (1)।

6. स्वस्थ हृदय के लिए कच्चे केले के लाभ 

बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप हृदय की गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। वहीं, हृदय की सेहत को बनाए रखने का गुण कच्चे केले में मिल जाता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बढ़ते हुए कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित कर सकता है। इसके अलावा, कच्चे केले में न्यूट्रास्यूटिकल (nutraceutical) गुण पाया जाता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं के मामले में सुरक्षात्मक भूमिका अदा करने में मदद कर सकता है (1) (4)।

कच्चा केला खाने के फायदे जानने के बाद हम इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं।

कच्चे केले के पौष्टिक तत्व – Raw Banana Nutritional Value in Hindi 

यहां हम एक टेबल के जरिए बता रहे हैं कि कच्चे केले में कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में पाए जाते हैं (5):

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी  74.91 ग्राम
ऊर्जा 89 kcal
प्रोटीन 1.09 ग्राम
फैट 0.33 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 22.84 ग्राम
फाइबर 2.6 ग्राम
शुगर 12.23 ग्राम
स्टार्च 5 ग्राम
मिनरल्स
कैल्शियम 5 मिलीग्राम
आयरन 0.26 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 27 मिलीग्राम
फास्फोरस 22 मिलीग्राम
पोटैशियम 358 मिलीग्राम
सोडियम 1 मिलीग्राम
जिंक 0.15 मिलीग्राम
कॉपर 0.078 मिलीग्राम
मैंगनीज 0.27 माइक्रोग्राम
सेलेनियम 1 माइक्रोग्राम
फ्लोराइड 2.2 मिलीग्राम
विटामिन
विटामिन-सी 8.7 मिलीग्राम
थायमिन 0.031 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.073 मिलीग्राम
नियासिन 0.665 मिलीग्राम
विटामिन-बी 6 0.367 मिलीग्राम
फोलेट 20 माइक्रोग्राम
विटामिन-ए, RAE 3 माइक्रोग्राम
विटामिन-ए, आईयू 64 आईयू
विटामिन-ई 0.1 मिलीग्राम
विटामिन-के 0.5 मिक्रोग्राम
लिपिड्स
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड 0.112 ग्राम
फैटी एसिड टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 0.032 ग्राम
फैटी एसिड टोटल पोलीअनसैचुरेटेड 0.073 ग्राम

कच्चे केले के पोषक तत्वों के बारे में जानने के बाद जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे और कहां-कहां कर सकते हैं।

कच्चे केले का उपयोग – How to Use Green Banana in Hindi

कच्चे केले का प्रयोग कई प्रकार से व्यंजन आदि बनाने में किया जा सकता है। हम इसके कुछ खास उपयोगों के बारे में यहां बता रहे हैं।

  • कई सब्जियों और पकवानों में आलू की जगह कच्चे केले का इस्तेमाल कर उसे और स्वादिष्ट बना सकते हैं।
  • कच्चे केले से आप स्वादिष्ट टिक्की बना सकते हैं।
  • कच्चे केले के कोफ्ते प्राय: सभी स्थानों पर चाव से खाए जाते हैं।

मात्रा : 

एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिदिन 225 ग्राम से लेकर 260 ग्राम तक कच्चा केला खाया जा सकता है (1)। बेशक, एक वैज्ञानिक अध्ययन में प्रतिदिन इसे खाने की मात्रा बताई गई है, लेकिन बेहतर यही होगा कि आहार विशेषज्ञ से इसकी मात्रा के बारे में जरूर पूछा जाए।

कच्चे केले के लाभ और उपयोग के बाद हम कच्चे केले के नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं।

कच्चे केले से नुकसान – Side Effects of Raw Banana in Hindi

कच्चा केला खाने के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन तब जब इसे उचित मात्रा में सेवन किया जाए। इसे अधिक मात्रा में खाने से कच्चे केले के नुकसान भी हो सकते हैं, जैसे:

  • बेशक, कच्चे केले में फाइबर की मात्रा 2.6 ग्राम होती है (5), लेकिन अगर कच्चे को लगातार अधिक मात्रा में खाया जाए, तो पाचन तंत्र फाइबर को पचाने में असमर्थ हो जाता है। इससे गैस, सूजन व पेट की ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं (6)।
  • कच्चा केला रक्त में मौजूद शुगर की मात्रा को कम कर सकता है (1)। इसलिए, जिन्हें लो शुगर की समस्या है, वो किसी भी प्रकार के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • जिन्हें केले से एलर्जी हो, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए (7)।

आपने इस आर्टिकल में जाना कि किस प्रकार कच्चा केला खाने के फायदे होते हैं। बेशक, यह कई बीमारियों से बचाने में सक्षम है, लेकिन यह किसी बीमारी का इलाज नहीं हो सकता। साथ ही कच्चा केला खाने का फायदा तभी है, जब संतुलित जीवनशैली का पालन किया जाए। तो देर किस बात कि अगर आप भी कच्चे केले के फायदे लेना चाहते हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर इसे जल्द अपनी डाइट में शामिल करें। कच्चे केले की जानकरी देता यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, हमें जरूर बताएं। अगर आपके मन में कच्चे केले से जुड़ा कोई और सवाल या सुझाव हो, तो उसे नीचे दिए कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द वैज्ञानिक प्रमाण सहित आपको जवाब देने का प्रयास करेंगे।

संबंधित आलेख

The post कच्चे केले के 6 फायदे, उपयोग और नुकसान – Green (Raw) Banana Benefits and Side Effects in Hindi appeared first on STYLECRAZE.



from STYLECRAZE https://ift.tt/2OuDy14
via IFTTT

No comments:

Post a Comment