खरबूजा के 24 फायदे, उपयोग और नुकसान – Muskmelon Benefits, Uses and Side Effects in Hindi - nethunter

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, August 20, 2019

खरबूजा के 24 फायदे, उपयोग और नुकसान – Muskmelon Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

खरबूजा एक मौसमी फल है, जो गर्मियों के दिनों में आता है। खरबूजे का वैज्ञानिक नाम कुकुमिस मेलो है, जो कि कुकुरबिटेसी (Cucurbitaceae) के परिवार से संबंधित है। गर्मियों में इसका सेवन आपके लिए लाभदायक होता है, क्योंकि इसमें पौष्टिक तत्व के साथ-साथ पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह गर्मी  में अधिक प्यास लगने की समस्या को दूर करता है और आपके शरीर में हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखता है। हम इस लेख में खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान के साथ-साथ खरबूजे के बीज के फायदे की भी जानकारी देंगे।

खरबूजा के फायदे – Benefits of Muskmelon in Hindi

खरबूजे का सेवन शरीर के लिए किस प्रकार फायदेमंद हो सकता है, आइए जानते हैं।

1. वजन कम करने में

1. वजन कम करने में

Shutterstock

खरबूजा के फायदे में सबसे पहले वजन के बारे में बात करेंगे। फाइबर युक्त आहार का सेवन आपके वजन को कम करने का काम करता है। फाइबर खाने को पचाने के साथ-साथ भूख को शांत रखने का भी काम करता है। वहीं, खरबूजा फाइबर का अच्छा स्रोत है। इसलिए, खरबूजे को वजन कम करने के लिए लाभदायक कहा जा सकता है (1) (2)।

2. कैंसर को रोकने के लिए

खरबूजे के सेवन कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है। इनमें से एक कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है, क्योंकि खरबूजे में एंटी-कैंसर के गुण पाए जाते हैं। इसलिए, कह सकते है कि खरबूजे का सेवन कर कैंसर की समस्या से बचा जा सकता हैं (3)।

3. आंखों के लिए

3. आंखों के लिए

Shutterstock

खरबूजे का सेवन आपके लिए अनेक प्रकार से लाभकारी हो सकता है। उन्हीं में से एक लाभ है, आंखों की रोशनी बढ़ाना। दरअसल, खरबूजे में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है (4)।

4. मधुमेह के लिए 

खरबूजे का सेवन मधुमेह के लिए अधिक उपयोगी सिद्ध हो सकता है। खरबूजे में ऑक्सीकाइन पाया जाता है, जो रक्त में शुगर के स्तर को संतुलित करने में मददगार हो सकता है। यह ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को भी दूर रखने का काम करता है (5)।

5. फेफड़ों के लिए

5. फेफड़ों के लिए

Shutterstock

खरबूजा एक पौष्टिक फल है, जिसके लाभ से ज्यादातर लोग परिचित हैं। खरबूजा बीटा-कैरोटीन से समृद्ध होता है, जो लंग्स कैंसर पर प्रभावी असर दिखा सकता है (6)। इसके अलावा, बीटा-कैरोटीन अधिक एक्सरसाइज से होने वाले अस्थमा पर भी सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है (7)।

6. गर्भवती के लिए लाभदायक 

खरबूजा गर्भावस्था में लाभदायक हो सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान खरबूजा शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकता है और इसमें पाया जाने वाला फोलिक एसिड, न्यूरल ट्यूब (शिशु के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डियों से जुड़ी समस्या) से बचाव का काम कर सकता है (8)।

7. इम्यून के लिए

खरबूजे का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम कर सकता है। इसमें विटामिन सी की अधिकता पाई जाती है, जो एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और बीमारियों को आपसे दूर रखने में मदद कर सकता है (9)।

8. मासिक धर्म के दर्द से राहत

खरबूजा खाने के फायदे तो सभी जानते हैं, लेकिन खरबूजे के बीज के फायदे से बहुत कम लोग वाकिफ होंगे। मासिक धर्म के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए खरबूजे का बीज मददगार साबित हो सकता है। खरबूजे के बीज को पीसकर सामान मात्रा में शक्कर मिलाकर खाने से इस दौरान होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है। शोध में रोजाना तीन दिन तक मिश्रण की छह ग्राम मात्रा दी जाने की सलाह दी गई है (10)।

9. धूम्रपान छोड़ने के लिए

9. धूम्रपान छोड़ने के लिए

Shutterstock

एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान करने वाले लोगों में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी की कमी हो सकती है। इन पोषक तत्वों की कमी कैंसर और ह्रदय से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है। ऐसे में खरबूजा का सेवन धूम्रपान से होने वाले इस पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम कर सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम से बचाव हो सकता है (11)। हालांकि, इस विषय पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

 10. दांत दर्द

दांत दर्द की समस्या में भी खरबूजा के फायदे देखे जा सकते हैं। खरबूजे में विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, विटामिन दांत दर्द से छुटकारा दिलाने का काम कर सकते हैं (12), (2)। वहीं, विटामिन सी दांतों के इलाज में हिलिंग को बढ़ावा देने का काम कर सकता है (13) (2)।

11. ह्रदय के लिए खरबूजे के फायदे

11. ह्रदय के लिए खरबूजे के फायदे

Shutterstock

खरबूजे का सेवन इसलिए लाभदायक हो सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए व विटामिन सी के साथ-साथ बीटा कैरोटीन और पोटैशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। बता दें कि इनमें बीटा कैरोटीन एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। खरबूजे में मौजूद यही एंटीऑक्सीडेंट कैंसर, दिल का दौरा व ह्रदय रोग जैसी घातक बीमारियों से निपटने का काम कर सकता है (14)।

12. तनाव मुक्ति के लिए

तनाव से राहत दिलाने के लिए विटामिन-बी 6 और मैग्नीशियम सहायता कर सकता हैं (15)। एक वैज्ञानिक शोध से यह पता चला है कि खरबूजे में विटामिन-बी6 और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो तनाव मुक्त करने में सहायता कर सकते हैं (2)।

13. खरबूजे के फायदे पाचन के लिए

13. खरबूजे के फायदे पाचन के लिए

Shutterstock

खरबूजे के फायदे की बात की जाए, तो पाचन क्रिया में सुधार के लिए भी इसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है। बता दें कि विशेषज्ञों के मुताबिक खाने में फाइबर की मात्रा पाचन तंत्र की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में लाभदायक मानी जाती है। वहीं, खरबूजे में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में सक्षम है (16)।

14. अनिद्रा के लिए

14. अनिद्रा के लिए

Shutterstock

शारीरिक और मानसिक तनाव अनिद्रा जैसी समस्या का कारण बन सकता है, जो कई गंभीर बीमारियों को बुलावा दे सकती है। ऐसे में खरबूजे का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो सुकून की नींद दिलाने में सक्षम है (17) (2)।

15. खरबूजा बीज के औषधीय गुण

खरबूजे के बीज में अनेक तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। मासिक धर्म के समय इसे पीस कर खाने से दर्द से राहत मिल सकती है (10)। इसके अलावा, खरबूजे के बीज से   बना तेल एक्जीमा जैसी त्वचा समस्या के लिए भी फायदेमंद हो सकता है (18)।

16. गठिया की समस्या के लिए

खरबूजा गठिया की समस्या से राहत दिलाने में भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, शरीर में विटामिन सी की कमी गठिया का कारण बन सकती है। यहां खरबूजे की एक अहम भूमिका देखी जा सकती है, क्योंकि खरबूजे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है (2),(19)।

17. खरबूजा की चाय के औषधीय गुण 

खरबूजे में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व उससे बनने वाली चाय में भी मौजूद होते हैं (2)। यह तत्व कई बीमारियों से लड़ने में साबित हो सकते हैं। जैसे जिंक और विटामिन सी बालों के लिए (20), मैग्नीशियम अनिद्रा के लिए (17) और फाइबर वजन कम करने के लिए फायदेमंद हो सकता है (1)।

18. गुर्दे की पथरी के लिए

एक शोध में देखा गया कि पथरी की समस्या को दूर करने के लिए सिट्रिक एसिड फायदेमंद होता है। खरबूजे में साइट्रेट और कैल्शियम पाए जाते हैं, जो ऑक्सालेट क्रिस्टल को बढ़ने से रोकने का काम करते हैं। इससे पथरी के विकास को रोका जा सकता है। कई लोगों के यूरिन में कम साइट्रेट की कमी होती है। ऐसे में उन्हें साइट्रिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ देना चाहिए, जो पथरी से राहत देने में सहायक हो सकता है (21)।

ऊपर स्वास्थ्य के लिए खरबूजे के फायदे जाने, अब लेख के इस भाग में त्वचा के लिए इसके फायदे जानिए।

त्वचा के लिए खरबूजा के फायदे – Skin Benefits of Muskmelon in Hindi

खरबूजा का सेवन आपके त्वचा के लिए अनेक तरह से फायदेमंद हो सकता है। 

1. त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए 

खरबूजा का सेवन आपके त्वचा को ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर को भी हाइड्रेट करने का काम करता है, क्योंकि इसमें पानी के अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके लिए लाभदायक है (2)।

कैसे करें उपयोग :
  • खरबूजे को खाने से शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसका सकारात्मक प्रभाव त्वचा पर भी पड़ता है।
  • इसके अलावा, आप खरबूजे के गूदे को त्वचा पर भी लगा सकते हैं।

2. त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए

त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए भी खरबूजे के फायदे देखे जा सकते हैं। खरबूजा विटामिन सी का अच्छा स्रोत है और विटामिन सी सूखी त्वचा पर प्रभावी रूप से काम करता है। इससे अलावा, विटामिन सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ावा देने का काम करता है (22) (2)। इसके लिए आप खरबूज का पेस्ट बना सकते हैं, जिसकी विधि हम नीचे बता रहे हैं :

सामग्री:
  • खरबूजे का गूदा दो चम्मच
  • ओटमील एक चम्मच
  • दही एक चम्मच
कैसे करें उपयोग :
  • सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और कुछ देर हल्की मसाज करें।
  • थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें।
  • हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराया जा सकता है।

3. बढ़ते उम्र के प्रभाव के लिए

एक शोध के अनुसार खरबूजे में एंटीऑक्सीडेंट के गुण देखे गए हैं, जो त्वचा के लिए लाभदायक हो सकता है। एक दूसरे शोध में देखा गया है कि एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में झुरिर्यों को बढ़ने से रोकने का काम कर सकता है। इसलिए, ऐसा माना जा सकता है कि खरबूजे का सेवन बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में सहायक हो सकता है (23) (24)।

कैसे करें उपयोग :
  • रोज सुबह सीमित मात्रा में खरबूजे का सेवन किया जा सकता है।
  • इसके अलावा, खरबूजे का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पेस्ट बनाने की विधि हमने ऊपर बताई है।

4. एक्जिमा और अन्य त्वचा की बीमारियों के लिए

खरबूजे बीज के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो एक्जिमा और अन्य त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार हो सकते हैं (25)। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट रक्त के संचार में सहायता करता है, जो एंटी एक्जिमा की तरह काम करता है। इसलिए खरबूजे का सेवन त्वचा के लिए लाभकारी माना जा सकता है।

कैसे करें उपयोग
  • खरबूजे के बीज से निकले तेल की कुछ बूंदों को एक्जीमा से प्रभावित त्वचा पर लगाया जा सकता है।
  • आप खरबूजे के गूदे का मैश करके पेस्ट बना लें और उसे एक्जिमा से प्रभावित त्वचा पर लगा सकते हैं।

 ऊपर त्वचा के लिए खरबूज के फायदे पढ़े, अब आगे बालों के इसके फायदे जानेंगे।

बालों के लिए खरबूजा के फायदे – Hair Benefits of Muskmelon in Hindi

बालों के लिए खरबूजा के फायदे - Hair Benefits of Muskmelon in Hindi

Shutterstock

खरबूजे का इस्तेमाल बालों के उपचार के लिए भी किया जा सकता है। माना जाता है कि खरबूजे में पाए जाने वाले कुछ खास पोषक तत्व बालों से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में सहायक साबित हो सकते हैं। आइए, उनमें से कुछ समस्याओं के बारे में जानते हैं।

1. बालों की मजबूती

एक रिसर्च में पाया गया है कि खरबूजे में जिंक, नियासिन, आयरन और विटामिन सी पाए जाते हैं। जो बाल झड़ने की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकते हैं। साथ ही यह बालों को मजबूत करने का भी काम कर सकते हैं (26) (2)।

कैसे करें उपयोग :
  • आवश्यकतानुसार खरबूजे के गूदे का पेस्ट बनाएं।
  • फिर उसे बालों पर अच्छी तरह लगा लें।
  • कुछ समय बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

2. कंडीशनर के रूप में

वैज्ञानिकों द्वारा खरबूजे को लेकर एक शोध किया गया, जिसमें बीहेनिक एसिड (Behenic acid) की मौजूदगी का पता चला है। बता दें बीहेनिक एसिड का उपयोग कंडीशनर और मॉइस्चराइजर में किया जाता है, जो बालों को मुलायम और मॉइस्चराइज करने का काम करता है (27)।

कैसे करें उपयोग :
  • आवश्यकतानुसार खरबूजे के गुदे को मैश कर लें।
  • नहाने से 15 मिनट पहले इसे बालों पर लगाएं।
  • नहाने के दौरान बालों को शैंपू से धो लें।

 इस लेख के आगे भाग में हम खरबूजे में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्वों की जानकारी देंगे।

खरबूजा के पौष्टिक तत्व – Muskmelon Nutritional Value in Hindi

खरबूजे में अनेक तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जिनके बारे में हम नीचे दिए चार्ट की सहायता से जान सकते हैं (2)।

पोषक मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 90 .15g
ऊर्जा 34kcal
प्रोटीन 0.84g
टोटल लिपिड (फैट) 0.19 g
कार्बोहाइड्रेट 8.16g
फाइबर,टोटल डाइटरी 0.9 g
शुगर, टोटल 7.86g
मिनरल
कैल्शियम Ca 9 mg
आयरन ,Fe 0.21mg
मैग्नीशियम ,mg 12mg
फास्फोरस ,P 15 mg
पोटेशियम,K 267mg
सोडियम ,Na 16 mg
जिंक ,Zn 0.18mg
विटामिन
विटामिन सी ,टोटल एस्कॉर्बिक एसिड 36.7 mg
थियामिन 0.041mg
राइबोफ्लेविन 0.019 mg
नियासिन 0.734mg
विटामिन बी-6 0.072mg
फोलेट,DFE 21 µg
विटामिन  बी -12 0.00µg
विटामिन ए,RAE 169µg
विटामिन ए,।U 3382 ।U
विटामिन  ए(अल्फा-टोकोफेरोल) 0.05mg
विटामिन  डी (डी 2 +डी 3) 0.0 µg
विटामिन डी 0 ।U
विटामिन के 2.5 µg
लिपिड
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 0.051 g
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 0.003 g
फैटी एसिड, टोटल पॉलीसैचुरेटेड 0.081 g
फैटी एसिड, टोटल ट्रांस 0.000g
कोलेस्ट्रॉल 0 mg

इस लेख के आगे भाग में खरबूजा का चयन कैसे करें और लंबे समय तक इसे सुरक्षित कैसे रखें, इसकी   जानकारी देंगे।

खरबूजा का चयन कैसे करें और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें? 

  • खरजूबे को सीधा सब्जी मंडी से लेना अच्छा होगा, क्योंकि मंडी में रोजाना ताजे फल आते हैं।
  • खरबूजा खरीदते समय ध्यान रहे कि यह अधिक नरम न हो।
  • खरबूजा लेते समय ध्यान रखें कि उसके बाहरी भाग में किसी भी तरह का दाग व कटे-फटे का निशान न हो।
  • ऑर्गेनिक तरीके से उगाए हुए खरबूजा मिले, तो उसे लेना अच्छा होगा।

सुरक्षित कैसे रखें : 

  • कच्चे खरबूजे को स्टोर करने से लिए सबसे पहले उसे पेपर बैग में रखें और फिर इसे कमरे के तापमान में रख दें। जब तक खरबूजा पक न जाए, इसे ऐसे ही रहने दें। जब आपको लगे की खरबूजा पक चुका है, तो इसे फ्रिज में रख दें।
  • पके हुए खरबूजे को दूसरे फलों से दूर ही रखें, क्योंकि बाकी फलों के कारण इसके पकने की गति तेज हो सकती है।
  • पके हुए खरबूजे को लगभग 5 दिन तक फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है।

लेख के आगे के भाग में खरबूजे का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इसकी जानकारी दी जाएगी।

खरबूजा का उपयोग – How to Use Muskmelon in Hindi 

  • खरबूजे को सामान्य रूप से सीधे खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • खरबूजे की स्मूदी बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।
  • आप खरबूजे को अन्य फलों के साथ सलाद के रूप में  भी खा सकते हैं।
कब खाएं :
  • खरबूजे को खाने का कोई निश्चित समय नहीं है। इसे गर्मियों में कभी भी खाया जा सकता है। आजकल खरबूजे सर्दियों में भी मिलते हैं, लेकिन जिन्हें सर्दी-जुकाम जल्दी होता है, उन्हें इसका सेवन नहींं करना चाहिए।
कितना खा सकते हैं :

आप इच्छानुसार खरबूजे को खा सकते हैं, लेकिन खाने की मात्रा सीमित रखें, वरना इसके नीचे बताए जा रहे दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है।

खरबूजा के नुकसान – Side Effects of Muskmelon in Hindi

खरबूजे खाने के फायदे तो अनेक हैं, लेकिन इसे खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इस संबंध में हम कुछ बिंदुओं की सहायता से जान सकते हैं।

  • खरबूजा के अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी हो सकती है (28)।
  • कुछ लोगों को खरबूजे के सेवन से सर्दी और खांसी भी हो सकती है, क्योंकि यह ठंडा होता है, लेकिन इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है।
  • खरबूजा फाइबर युक्त होता है और फाइबर की अत्यधिक मात्रा गैस और पेट में सूजन का कारण बन सकती है (2) (29)।

अब तो आप खरबूजे के उपयोग और उसके फायदे के बारे में अच्छे से जान ही गए होंगे। साथ ही आपको इस बात की भी जानकारी हो गई होगी कि इसका उपयोग किन बीमारियों में लाभदायक सिद्ध हो सकता है। वहीं, लेख में आपको इससे संबंधित घरेलू उपयोग और तरीकों के बारे में भी बताया गया है। साथ ही इसके चयन और इसे लंबे समय तक सुरक्षित रखने के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई है। इसलिए, अगर आप भी इसे नियमित प्रयोग करने का मन बना रहे हैं, तो पहले लेख में दी गई सभी जानकारियों को अच्छे से पढ़ लें। बाद में इसके इस्तेमाल के तरीकों को अपनाएं।

संबंधित आलेख

The post खरबूजा के 24 फायदे, उपयोग और नुकसान – Muskmelon Benefits, Uses and Side Effects in Hindi appeared first on STYLECRAZE.



from STYLECRAZE https://ift.tt/2Hv9wIf
via IFTTT

No comments:

Post a Comment